भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति कौन हैं? (Current Vice-president of India in Hindi)

भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ हैं। उन्होंने 11 अगस्त, 2021 को शपथ ली थी। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य हैं और 2019 से 2021..

भारत एक लोकतांत्रिक गणराज्य है जहां राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति महत्वपूर्ण नागरिक पद हैं, जो देश के शासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। राष्ट्रपति देश का सर्वोच्च नागरिक पद होता है, जबकि उपराष्ट्रपति राष्ट्रपति के पद की सहायता करते हैं, साथ ही विधानसभा के नेतृत्व करते हैं। 

भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति का नाम जानना अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि वह देश के संवैधानिक संरचना में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। इस आर्टिकल में हम वर्तमान उपराष्ट्रपति के बारे में विस्तार से जानेंगे और उनके कार्यकाल, प्रमुखता, और उनके द्वारा संपादित की जाने वाली क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति कौन हैं? (Bharat ke Vartmaan Uprashtrapati Kaun Hain)

भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति कौन हैं? (Current Vice-president of India in Hindi)

भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ हैं। उन्होंने 11 अगस्त, 2021 को शपथ ली थी। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य हैं और 2019 से 2021 तक पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में कार्य कर चुके हैं। धनखड़ पेशे से वकील हैं और उनका सार्वजनिक सेवा में लंबा करियर है।

 उन्होंने राजस्थान उच्च न्यायालय और पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्य किया है। वह गौवाहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश भी थे। धनखड़ एक विवादास्पद व्यक्ति हैं और उनके मुखर विचारों के लिए उनकी आलोचना की गई है। हालांकि, वह बीजेपी समर्थकों के बीच भी काफी लोकप्रिय शख्सियत हैं।

उपराष्ट्रपति की कुछ जिम्मेदारियां

 यहां उपराष्ट्रपति की कुछ जिम्मेदारियां हैं:

  1.  संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा की अध्यक्षता करता है।
  2.  राज्यसभा में वोट डाल सकते हैं, लेकिन टाई तोड़ने के लिए ही।
  3.  राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के पदेन अध्यक्ष हैं।
  4.  राष्ट्रीय अभिलेखागार का संरक्षक है।
  5.  कई केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपति हैं।
  6.  भारत के मुख्य न्यायाधीश और अन्य उच्च न्यायालयों के कार्यालय में नियुक्ति के लिए व्यक्तियों के नामों की सिफारिश कर सकता है।
  7.  कैदियों की सजा माफ कर सकता है या कम कर सकता है।
  8.  राज्यसभा में नियुक्ति के लिए व्यक्तियों के नामों की सिफारिश कर सकता है।

 उपराष्ट्रपति का चुनाव इलेक्टोरल कॉलेज के सदस्यों द्वारा किया जाता है, जो संसद के दोनों सदनों के सदस्यों और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्यों से मिलकर बना होता है। उपराष्ट्रपति पांच साल की अवधि के लिए पद धारण करता है।

भारत के सभी उपराष्ट्रपतियों की सूची 1952 - 2023 (List of Vice-Presidents of India in Hindi)

भारत के सभी उपराष्ट्रपतियों की सूची यहां दी गई है:

क्र. भारत के उपराष्ट्रपति की सूची कार्यकाल
1. सर्वपल्ली राधाकृष्णन 13 मई 1952 – 12 मई 1962
2. जाकिर हुसैन 13 मई 1962 – 12 मई 1967
3. वी वी गिरी 13 मई 1967 – 3 मई 1969
4. गोपाल स्वरूप पाठक 31 अगस्त 1969 – 30 अगस्त 1974
5. बी डी जत्ती 31 अगस्त 1974 – 30 अगस्त 1979
6. मोहम्मद हिदायतुल्ला 31 अगस्त 1979 – 30 अगस्त 1984
7. रामस्वामी वेंकटरमण 31 अगस्त 1984 – 24 जुलाई 1987
8. शंकर दयाल शर्मा 3 सितम्बर 1987 – 24 जुलाई 1992
9. के आर नारायणन 21 अगस्त 1992 – 24 जुलाई 1997
10. कृष्णकांत 21 अगस्त 1997 – 27 जुलाई 2002
11. भैरो सिंह शेखावत 19 अगस्त 2002 – 21 जुलाई 2007
12. हामिद अंसारी 11 अगस्त 2007 – 10 अगस्त 2017
13. वेंकैया नायडू 11 अगस्त 2017 – 10 अगस्त 2022
14. जगदीप धनखड़ 11 अगस्त 2022 से अब तक

उपराष्ट्रपति के कार्यकाल, प्रमुखता, और उनके द्वारा संपादित की जाने वाली क्षेत्रों

भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ हैं। उनका कार्यकाल 11 अगस्त 2022 से चल रहा है और वर्तमान में वे देश के उपराष्ट्रपति पद की प्रमुखता निभा रहें हैं।

उपराष्ट्रपति का पद भारतीय संविधान के आधार पर स्थापित किया गया है। वे भारतीय संविधान के राष्ट्रपति के उपाध्यक्ष होते हैं और विधानसभा की अध्यक्षता करते हैं। यह पद विभिन्न क्षेत्रों में प्रमुखता निभाता है जिनमें संविधानिक विधान, विधायिका, शास्त्रीय और सांस्कृतिक मामले, शैक्षिक मामले, विदेशी राजनयिक संबंधों का निर्माण, राज्यों के बीच समंदरी सीमा विवादों के न्यायिक समाधान, राजभाषा के मामले, राज्यों के मध्य भू-संगठनिक विवादों का न्यायिक समाधान आदि शामिल हैं।

जगदीप धनखड़ ने अपने पदाधिकार के दौरान संगठनित कार्यक्रमों को प्रमुखता दी हैं जो सामरिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक क्षेत्रों में देश के सर्वश्रेष्ठ आदर्शों को प्रोत्साहित करते हैं। उन्होंने अपने कार्यकाल में गणेश चतुर्थी, महात्मा गांधी जयंती, विश्व सांस्कृतिक दिवस, राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस, योग दिवस, विश्व अक्षय उत्सव आदि के आयोजन में अपना सक्रिय हिस्सा लिया है।

वर्तमान उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ अपने नेतृत्व का उपयोग करके देश की समृद्धि, शांति, और सभी वर्गों के उत्थान के लिए प्रयासरत हैं। उनकी प्रमुखता में विशेष ध्यान रखते हुए, वे देश के विकास और प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान दे रहें हैं।

उपराष्ट्रपति से संबंधित प्रश्न (FAQs)

1. उपराष्ट्रपति क्या होता है?

उपराष्ट्रपति एक देश के राष्ट्रपति के बाद दूसरा सर्वोच्च कार्यकारी पद होता है। उपराष्ट्रपति की भूमिका विधान सभा के न्यायधीश पद के समान होती है।

2. उपराष्ट्रपति को किस प्रकार चुना जाता है?

भारत में उपराष्ट्रपति का चयन भारतीय राष्ट्रपति द्वारा किया जाता है। उपराष्ट्रपति का चयन भारतीय संविधान के अनुसार होता है।

3. उपराष्ट्रपति की क्या कार्यकाल होती है?

भारतीय संविधान के अनुसार, उपराष्ट्रपति की कार्यकाल की अवधि 5 वर्ष होती है। उपराष्ट्रपति एक से अधिक कार्यकाल के लिए चुना जा सकता है, लेकिन एक ही कार्यकाल की अवधि आमतौर पर 5 वर्ष होती है।

4. उपराष्ट्रपति के पद का क्या महत्व होता है?

उपराष्ट्रपति एक महत्वपूर्ण पद होता है जो राष्ट्रपति की अनुपस्थिति में उसके कार्यक्षेत्र को संचालित करता है। वह राष्ट्रपति को सलाह देने, विधानसभा और विधानपरिषद के अध्यक्ष के रूप में कार्य करने, विभिन्न सार्वजनिक अवसरों को संबोधित करने, विदेशी दौरों पर जाने और विदेशी अतिथियों का स्वागत करने आदि के कार्यों को संभालता है।

5. भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति कौन हैं?

भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ हैं। उन्होंने 11 अगस्त, 2021 को शपथ ली थी। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य हैं और 2019 से 2021 तक पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में कार्य कर चुके हैं। धनखड़ पेशे से वकील हैं और उनका सार्वजनिक सेवा में लंबा करियर है।

About the Author

Hey everyone, I'm Ganesh Kumar! I'm all about money matters, from stocks and mutual funds to making money online. I've been figuring them out for 4 years, and I love sharing what I learn through my journey! Sometimes I even throw in so…

Post a Comment

Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.