सरकारी नौकरी के लिए कौन सा आईटीआई (ITI) ट्रेड सबसे अच्छा है?

इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेड में प्रशिक्षित स्टूडेंट को रेडियो, टेलीविजन, कंप्यूटर, मशीनरी और अन्य उपकरणों की मरम्मत और रखरखाव का काम दिया जाता है।

 दोस्तों, अगर आप भी आईटीआई कर रहे हैं या आईटीआई करने का प्लान बना रहे हैं। और कंफ्यूज है कि कौन सा आईटीआई ट्रेड चुने ताकि भविष्य में कोई परेशानी न हो और समय पर सरकारी नौकरी मिल जाए। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम इसी पर चर्चा करेंगे और जानेंगे कि सरकारी नौकरी के लिए कौन सा आईटीआई (ITI) ट्रेड सबसे अच्छा है?

सरकारी नौकरी के लिए कौन सा आईटीआई (ITI) ट्रेड सबसे अच्छा है?

सरकारी नौकरी के लिए कौन सा आईटीआई (ITI) ट्रेड सबसे अच्छा है?
सरकारी नौकरी के लिए कौन सा आईटीआई (ITI) ट्रेड सबसे अच्छा है?


'सरकारी नौकरी के लिए कौन सा आईटीआई ट्रेड सबसे अच्छा है' - यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस क्षेत्र में काम करना पसंद करते हैं। भारत सरकार के विभिन्न सरकारी विभागों और मंत्रालयों में आईटीआई डिप्लोमा होल्डर के लिए पद है। इनमें से कुछ सबसे पोपुलर ट्रेड हैं:

1. इलेक्ट्रॉनिक्स

इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेड में प्रशिक्षित स्टूडेंट को रेडियो, टेलीविजन, कंप्यूटर, मशीनरी और अन्य उपकरणों की मरम्मत और रखरखाव का काम दिया जाता है। इस ट्रेड में सरकारी नौकरी के लिए कई अवसर होते हैं।

2. फिटर

फिटर ट्रेड में प्रशिक्षित Student को मशीनरी और उपकरणों को इकट्ठा करने, मरम्मत करने और रखरखाव करने का काम दिया जाता है। इस ट्रेड में भी सरकारी नौकरी (Government Job) के लिए कई अवसर हैं।

3. इंस्ट्रूमेंटेशन

इंस्ट्रूमेंटेशन ट्रेड में प्रशिक्षित स्टूडेंट को मशीनरी और उपकरणों में लगे उपकरणों को स्थापित करने, मरम्मत करने और रखरखाव करने का काम दिया जाता है। इस ट्रेड में भी सरकारी नौकरी के लिए कई पद हैं।

4. कारपेंटर

कारपेंटर ट्रेड में प्रशिक्षित उम्मीदवारों को लकड़ी (Wood) से सम्बंधित विभिन्न प्रकार के सामान बनाने का काम दिया जाता है। इस ट्रेड में भी सरकारी नौकरी के लिए कई अवसर प्राप्त होते हैं।

5. वेल्डर

वेल्डर ट्रेड में प्रशिक्षित होल्डर को धातुओं को एक साथ जोड़ने का काम दिया जाता है। इस ट्रेड में भी सरकारी नौकरी के लिए कई अवसर होते हैं।

6. कंप्यूटर ऑपरेटर

आज के समय में कंप्यूटर हर जगह use होता हैं, सरकारी काम से लेकर प्राइवेट काम तक। इसलिए इसमें सबसे ज्यादा डिमांड रहती हैं। अगर आप भी कंप्यूटर ऑपरेटर ट्रेड से आईटीआई डिप्लोमा करते हैं तो सरकारी नौकरी के साथ साथ अच्छा पैकेज के साथ प्राइवेट नौकरी के अवसर प्राप्त होते हैं।

अन्य आईटीआई ट्रेड

इनके अलावा, अन्य कई आईटीआई (ITI) ट्रेड हैं जिनमें सरकारी नौकरी के लिए अवसर हैं। इनमें से कुछ हैं:

  1. इलेक्ट्रिकल मैकेनिक
  2. मैकेनिक मोटर वाहन
  3. कंप्यूटर ऑपरेटर
  4. डाटा एंट्री ऑपरेटर
  5. कंप्यूटर नेटवर्किंग
  6. कंप्यूटर सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट
  7. टेलीकम्युनिकेशन
  8. ऑटोमोबाइल मैकेनिक
  9. इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक
  10. पाइप फिटिंग
  11. रोड रोडवेज
  12. इंजीनियरिंग ड्राइंग
  13. सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग
  14. पेट्रोलियम रिफाइनरी
  15. सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग
  16. पेट्रोलियम रिफाइनरी

अपने रुचि के अनुसार आप इनमें से किसी भी ट्रेड का चयन कर सकते हैं। आईटीआई डिप्लोमा प्राप्त करने के बाद, आप संबंधित क्षेत्र में सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

चलिए, अब जानते हैं कि आईटीआई डिप्लोमा करने वाले होल्डर को सरकार के कौन से विभाग में नौकरी प्राप्त होता हैं।

आईटीआई होल्डर के लिए सरकारी नौकरियां

यहां कुछ सरकारी नौकरियां दी गई हैं जिनमें आईटीआई डिप्लोमा होल्डर के लिए अवसर हैं:

  • रेलवे
  • रक्षा मंत्रालय
  • केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल
  • पंचायती राज मंत्रालय
  • उद्योग मंत्रालय
  • शिक्षा मंत्रालय
  • स्वास्थ्य मंत्रालय
  • अर्थव्यवस्था मंत्रालय

इनके अलावा, राज्य सरकारें भी आईटीआई डिप्लोमा होल्डर के लिए नौकरी की पेशकश करती हैं।

आप यह भी जान सकते हैं कि आईटीआई कोर्स करने में कितना पैसा लगता है?

समापन

सरकारी नौकरी के लिए कौन सा आईटीआई ट्रेड अच्छा होगा - यह उतना मायने नहीं रखता हैं। आपको कौन सा ट्रेड पसंद हैं वो करिए। इससे आप उस काम में रूचि रखेंगे और उसमे अच्छा करेंगे जिससे नौकरी मिलने के चांस अपने ही बढ़ जाता हैं।

आशा करते हैं कि आज का यह आर्टिकल आपको पसंद आया और आपके प्रश्नों का उत्तर मिल गया। इसे अपने आईटीआई दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें।

About the Author

Hey everyone, I'm Ganesh Kumar! I'm all about money matters, from stocks and mutual funds to making money online. I've been figuring them out for 4 years, and I love sharing what I learn through my journey! Sometimes I even throw in so…

Post a Comment

Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.