भारत के 10 पड़ोसी देशों के नाम (Bharat ke Padosi Desh)

भारत के पश्चिम में पाकिस्तान, उत्तर-पूर्व में चीन, नेपाल और भूटान, पूर्व में बांग्लादेश और म्यान्मार स्थित हैं। हिन्द महासागर में इसके दक्षिण पश्चिम

 भारत की कुल भूमि सीमा 15,106.7 किलोमीटर और द्वीप क्षेत्रों सहित 7,516.6 किलोमीटर की तटरेखा है। भारत एक गणराज्य (लोकतान्त्रिक देश) है और हमारा देश दक्षिण एशिया में स्थित भारतीय उपमहाद्वीप का सबसे बड़ा देश है। यह पूर्ण रूप से उत्तरी गोलार्ध में स्थित है, भारत क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व का सातवाँ सबसे बड़ा देश है, जबकि जनसंख्या के दृष्टिकोण से पहला देश है। 

भारत के पश्चिम में पाकिस्तान, उत्तर-पूर्व में चीन, नेपाल और भूटान, पूर्व में बांग्लादेश और म्यान्मार स्थित हैं। हिन्द महासागर में इसके दक्षिण पश्चिम में मालदीव, दक्षिण में श्रीलंका और दक्षिण-पूर्व में इंडोनेशिया से भारत की सामुद्रिक सीमा लगती है। इसके उत्तर की भौतिक सीमा हिमालय पर्वत से और दक्षिण में हिन्द महासागर से लगी हुई है। पूर्व में बंगाल की खाड़ी है एवं पश्चिम में अरब सागर है।

आज के इस लेख में हम भारत के 10 पड़ोसी देशों के नाम जानेंगे और उनके बारे में संक्षिप्त जानकारी प्राप्त करेंगे.

भारत के 10 पड़ोसी देशों के नाम - Bharat Ke Padosi Desh

  1. पाकिस्तान
  2. मालदीव
  3. अफगानिस्तान
  4. म्यांमार
  5. नेपाल
  6. इंडोनेशिया
  7. चीन
  8. भूटान
  9. श्रीलंका
  10. बांग्लादेश
भारत के 10 पड़ोसी देशों के नाम
भारत के 10 पड़ोसी देशों के नाम

भारत के 10 पड़ोसी देशों के नाम इंग्लिश में

  1. Pakistan
  2. Afghanistan
  3. Myanmar
  4. Nepal
  5. Indonesia
  6. China
  7. Maldive
  8. Bhutan
  9. Sri Lanka
  10. Bangladesh

1. पाकिस्तान (Pakistan)

पाकिस्तान, जिसकी राजधानी इस्लामाबाद है, भारत के उत्तर-दक्षिण कोने में स्थित है। यह भारत के पड़ोसी देशों में से एक है और उसके साथ कई राज्य सीमाओं से जुड़े हुए हैं, जैसे कि जम्मू और कश्मीर, पंजाब, राजस्थान और गुजरात। इसके दक्षिण में अरब सागर और उत्तर में अफगानिस्तान हैं। पाकिस्तान की प्रमुख भाषा उर्दू है और उसका सबसे बड़ा शहर कराची है।

2. अफगानिस्तान (Afghanistan)

अफगानिस्तान का क्षेत्रफल लगभग 6,52,000 वर्ग किलोमीटर है और जनसंख्या लगभग 3 करोड़ है। यह मध्य एशिया और दक्षिण एशिया के बीच स्थित है। यह भारत के पूर्व में स्थित है और भूगोलिक दृष्टि से देखें तो यह एक पहाड़ी देश है। अफगानिस्तान की प्रमुख भाषा पश्तो और दारी है।


3. म्यांमार (Myanmar)

म्यांमार की राजधानी नैप्यीडा है, जिसे यांगून भी कहा जाता है। यह एक दक्षिण-एशियाई देश है और भारत के पूर्व में स्थित है। इसकी आबादी लगभग 5 करोड़ है और यह विश्व के सबसे घनी आबादी वाले देशों में से एक है। म्यांमार की प्रमुख भाषा बर्मीज़ है।

4. नेपाल (Nepal)

नेपाल का क्षेत्रफल लगभग 88,000 वर्ग किलोमीटर है और यह भारत के उत्तरी से पश्चिमी सीमा तक फैलता है। यह एक पहाड़ी देश है और उसके पूर्वी भाग में क्षेत्रफल अधिक चौड़ा है। नेपाल की प्रमुख भाषा नेपाली है और इसका सबसे बड़ा शहर काठमांडू है।

5. इंडोनेशिया (Indonesia)

इंडोनेशिया, दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित है और यह एक विशाल देश है। इसकी आबादी लगभग 40 करोड़ है, जो इसे दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देशों में से एक बनाती है। इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता है और इसकी प्रमुख भाषा इंडोनेशियन है।

6. चीन (China)

चीन, विश्व के प्राचीन सभ्यताओं में से एक है और यह एशियाई महाद्वीप के पूर्व में स्थित है। चीन की सभ्यता और संस्कृति बहुत प्राचीन हैं और उसकी लिखित भाषा प्रणाली विश्व की सबसे पुरानी है। चीन की प्रमुख भाषा मंदारिन है।

7. मालदीव (Maldives)

मालदीव, दुनिया के सबसे पृथक देशों में से एक है और इसका क्षेत्रफल लगभग 90,000 वर्ग किलोमीटर है। यह समुंदर में फैले प्रवाल द्वीपों से मिलकर बना है और इसकी राजधानी और सबसे बड़ा शहर माले है। मालदीव की प्रमुख भाषा मलदीवियन है।

8. भूटान (Bhutan)

भूटान, हिमालय पर बसा एक छोटा और महत्वपूर्ण देश है। यह भारत और चीन के बीच स्थित है और इसका स्थानीय नाम ड्रुग युल है। भूटान की प्रमुख भाषा जोङखा है।

9. श्रीलंका (Sri Lanka)

श्रीलंका, भारत से केवल 31 किलोमीटर की दूरी पर हिन्द महासागर में स्थित है। इसकी राजधानी कोलंबो है और यह एक प्रमुख बन्दरगाह है। इसका पुराना नाम सीलोन था, लेकिन वर्तमान में यह श्रीलंका के नाम से जाना जाता है। यह देश भारत के पड़ोसी होने के बावजूद अपनी खुद की संस्कृति और भाषा में अद्वितीय है।

10. बांग्लादेश (Bangladesh)

बांग्लादेश दुनिया के आठवें सबसे अधिक आबादी वाले देशों में से एक है, जिसकी आबादी 16.4 करोड़ से अधिक है। इसका क्षेत्रफल 57,320 वर्ग मील है, जिससे यह विश्व के सबसे घनी आबादी वाले देशों में से एक बनता है। बांग्लादेश की प्रमुख भाषा बंगाली है और यह तीसरा सबसे बड़ा मुस्लिम-बहुल देश है।

तो ये थे भारत के 10 पड़ोसी देशों के नाम. भारत के 10 नाम क्या क्या हैं और भारत में कुल कितने जिले हैं जान सकते हैं और अपनी जानकारी बड़ा सकते है.

FAQs

1. भारत के कुल कितने पड़ोसी देश है?

भारत के कुल 10 पड़ोसी देश हैं।

2. भारत का सबसे बड़ा पड़ोसी देश कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा पड़ोसी देश चीन है।

3. सबसे छोटा पड़ोसी देश कौन सा है?

सबसे छोटा पड़ोसी देश भूटान है।

About the Author

My name is Gyanesh Kushwaha, and I’m a college student who’s passionate about reading, writing and coding. I am here to share straightforward advice to students. So if you’re a student (high school, college, or beyond) looking for tips on studying, …

Post a Comment

Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.