क्या मैं 500 रुपये से शेयर बाजार शुरू कर सकता हूँ?

हाँ, आप 500 रुपये से शेयर बाजार शुरू कर सकते हैं, क्योंकि भारत में ऐसे कई शेयर हैं जिनका कीमत 500 रूपए या इससे भी कम हैं।

 शेयर बाजार एक उत्तम स्रोत हो सकता है जहाँ से आप पैसे कमा सकते हैं। आज के समय शेयर बाजार और भी लोकप्रिय होता जा रहा है। इसका कारण है आसानी से शेयर बाजार में निवेश करना। ऑनलाइन ऐप की मदद से इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है।

अक्सर नये निवेशकों के मन में ये सवाल रहते हैं कि क्या वे 500 रुपये से शेयर बाजार शुरू कर सकते हैं? और ऐसे कौन-कौन से शेयर हैं जिनका प्राइस 500 रुपए और इससे कम हैं? आज के इस पोस्ट में हम इन्हीं सवाल का उत्तर जानेंगे, जो आपकी निवेश यात्रा को शुरू कर सकती है।

क्या मैं 500 रुपये से शेयर बाजार शुरू कर सकता हूँ?
क्या मैं 500 रुपये से शेयर बाजार शुरू कर सकता हूँ?

क्या मैं 500 रुपये से शेयर बाजार शुरू कर सकता हूँ?

इसका जवाब है - हाँ, आप 500 रुपये से शेयर बाजार शुरू कर सकते हैं, क्योंकि भारत में ऐसे कई शेयर हैं जिनका कीमत 500 रूपए या इससे भी कम हैं। कुछ तो शेयर ऐसे है जिनका कीमत लगभग 10 रुपये से भी कम हैं। इन्हें सबसे सस्ते शेयर की गिनती में रखते हैं। आप इनसे शेयर मार्केट में कदम बढ़ा सकते हैं।

चलिए अब जानते हैं कि शेयर बाजार में कुछ ऐसे शेयर की लिस्ट जिनका कीमत 500 रुपये या इससे कम हैं

500 रुपये से कम वाले शेयर (500 Rupees Share List)

शेयर बाजार पूंजीकरण (करोड़) शेयर मूल्य (₹)
आईटीसी एलटीडी (ITC Ltd) 54,357.19 449.80
एनटीपीसी एलटीडी (NTPC Ltd) 25,337.89 268.95
ऑइल एंड नेचुरल गैस कारपोरेशन एलटीडी(Oil and Natural Gas Corporation Ltd (ONGC)) 24,525.25 194.55
विप्रो एलटीडी(Wipro Ltd) 21,540.77 407.65
कोल इंडिया एलटीडी(Coal India Ltd) 21,085.77 346.65

शेयर खरीदने से पहले निम्लिखित बातों का ध्यान रखें:-

1. कम मात्रा में शेयर खरीदें:

अगर आप शुरूआती निवेशक हैं तो आपको कम मात्रा में शेयर खरीदने चाहिए। नहीं तो लाभ के बजाय हानि हो सकता है। और हमेशा याद रखें कि कम मात्रा होगा तो आप कम रिस्क से चीजों को हैंडल कर पाएंगे।

2. कंपनी के बारे में शोध करें:

जिस कंपनी के शेयर में आप निवेश करना चाहते हैं, उसके बारे में रिसर्च करें। और जाने कि उस कंपनी का पिछले कुछ सालों में क्या रिटर्न रहा, उसका भविष्य क्या हो सकता है, साथ में अगर आप उस कंपनी के तकनीकी को गहराई से समझते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा होगा।

3. विविध पोर्टफोलियो बनाएं:

अपने पैसों को किसी एक शेयर या कंपनी में न लगाएं। शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव होते रहते हैं। कब कौन सा शेयर नीचे जा सकता है और कब ऊपर, यह कहना मुश्किल है। इसलिए यह अच्छा होगा कि आप अलग-अलग शेयर में निवेश करें। इससे कुल मिलाकर लाभ ही होगा।

4. नियमित रूप से निवेश करें:

अगर नियमित रूप से निवेश करते हैं तो आप बाजार की उतार-चढ़ाव से कम प्रभावित होंगे। शुरू में नियमित निवेश कम कीमत से भी आरम्भ कर सकते हैं।

5. लंबी अवधि के लिए निवेश करें:

यह महत्वपूर्ण तथ्य है कि लम्बे समय के लिए निवेश करने से हानि की कम सम्भावना होती है, और अच्छा खासा मुनाफा होता है। इसलिए प्रयास करें कि आप लम्बी अवधि के लिए निवेश कर सकें।

500 रुपये से शेयर बाजार में निवेश करने के स्टेप:

  1. शुरुआती निवेशकों को डिस्काउंट ब्रोकर के साथ एक डीमैट खाता खोलना चाहिए, क्योंकि फुल-सर्विस ब्रोकर में ज्यादा शुल्क देने होते हैं।
  2. डीमैट अकाउंट खोलने के बाद अपने खाते में पैसे जमा करें।
  3. अपने रिसर्च और पसंद के आधार पर एक शेयर चुनें।
  4. अपने ब्रोकर के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म या मोबाइल ऐप का उपयोग करके शेयर खरीदें।

यह ध्यान में रखना जरुरी है कि शेयर बाजार में हमेशा रिस्क होता है। 500 रुपये से शेयर बाजार में निवेश करते समय, आपको अपनी रिस्क क्षमता को ध्यान में रखना चाहिए।


About the Author

Hey everyone, I'm Ganesh Kumar! I'm all about money matters, from stocks and mutual funds to making money online. I've been figuring them out for 4 years, and I love sharing what I learn through my journey! Sometimes I even throw in so…

1 comment

  1. thanks
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.