कोडिंग से वेबसाइट कैसे बनाएं (Coding Se Website Banane ke tarike)

वेबसाइट बनाने के कई तरीके होते हैं लेकिन सबसे अच्छा और लोकप्रिय तरीका हैं - कोडिंग करके वेबसाइट बनाना। एक बेसिक वेबसाइट बनाने के लिए, आपको HTML, CSS..

आज के दुनिया में इन्टरनेट और स्मार्ट फ़ोन का उपयोग बड़े पैमाने पर हो रहा हैं। अगर कोई सवाल या कुछ इनफार्मेशन जानना हो तो इन्टरनेट पर आसानी से उपलब्ध हो जाता हैं। इसके लिए गूगल पर सवाल पूछा जाता हैं और उस चीज की जानकारी किसी वेबसाइट में मिल जाती हैं, जिस प्रकार आप हमारे वेबसाइट पर "कोडिंग से वेबसाइट कैसे बनाएं" की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं।

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि  "कोडिंग से वेबसाइट कैसे बनाये"। तो अगर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़ें।

कोडिंग से वेबसाइट कैसे बनाएं?

कोडिंग से वेबसाइट कैसे बनाएं - Coding Se Website Banane ke tarike
Coding se website banane kaise banaye


वेबसाइट बनाने के कई तरीके होते हैं लेकिन सबसे अच्छा और लोकप्रिय तरीका हैं - कोडिंग करके वेबसाइट बनाना। एक बेसिक वेबसाइट बनाने के लिए, आपको HTML, CSS और JavaScript जैसे टेक्नोलॉजी को जानना और उपयोग करना होगा। नीचे मैंने HTML, CSS और JavaScript की बेसिक जानकारी दी हैं, निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके आप एक बेसिक वेबसाइट बना सकते हैं।

1. HTML (HyperText Markup Language) का इस्तेमाल करें -

HTML एक mark-up language है जो वेब कॉन्टेंट को डिफाइन करता है। इसके बाद आपको एक Text Editor जैसे Notepad, Notepad++, Sublime Text या Visual Studio Code का उपयोग करना होगा, जिससे आप HTML Code को आप एडिट कर सकें।

यहाँ एक सिंपल HTML कोड हैं आप इसे टेक्स्ट एडिटर में Paste करें:- 

<!DOCTYPE html>

<html>

<head>

<title>Title of the webpage</title>

</head>

<body>

<h1>This is a Heading</h1>

<p>This is a paragraph.</p>

</body>

</html>

2. Website को  Style करने के लिए CSS (Cascading Style Sheets) का उपयोग करें -

CSS के द्वारा आप अपने वेबसाइट को Style दे सकते हैं, इसकी मदद से आप Color, BackgroundColor, fonts, layouts, designs जैसे अनेक स्टाइल दे सकते हैं। CSS जोड़ने के लिए आप HTML file के head में CSS link add कर सकते है या फिर आप <head> tag बाद <style> </style> के अन्दर CSS लिख सकते हैं। इस प्रकार -

<!DOCTYPE html>

<html>

<head>

<style>

    body {

        background-color: lightblue;

    }

    h1 {

        color: navy;

        margin-left: 20px;

    }

</style>

</head>

<body>

<h1>This is a Heading</h1>

<p>This is a paragraph.</p>

</body>

</html>

3. JavaScript का इस्तेमाल करें -

JavaScript से आप अपने Webpage को इंटरैक्टिव बना सकते हैं। इसकी मदद से user interactions, form validation, animations और बहुत कुछ handle कर सकते हैं। नीचे एक सिंपल JavaScript example हैं जिसमे एक button को click करने के बाद text बदल जाता है -

<!DOCTYPE html>

<html>

<body>

<button onclick="myFunction()">Click me</button>

<p id="demo">Not Clicked</p>

<script>

function myFunction() {

  document.getElementById("demo").innerHTML = "Clicked";

}

</script>

</body>

</html>

4. Web Hosting Provider चुने -

वेबसाइट को लाइव करने के लिए आपको एक वेब होस्टिंग प्रोवाइडर की ज़रूरत पड़ेगी। अगर आप वेबसाइट बनाने का प्रैक्टिस करना चाहते है तो आप वेबसाइट को किसी ब्राउज़र पर रन कर सकते हैं। और यदि आप वेबसाइट से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको वेब होस्टिंग खरीदना पड़ेगा और एक domain name रजिस्टर करना होगा। जिससे आपकी वेबसाइट इन्टरनेट पर publish हो जाएगी और कोई भी interact हो सकता हैं।

वेबसाइट से सम्बंधित प्रश्न - FAQs

1. कोडिंग से वेबसाइट कैसे बनाएं?

वेबसाइट बनाने के कई तरीके होते हैं, लेकिन सबसे अच्छा और लोकप्रिय तरीका है - कोडिंग करके वेबसाइट बनाना। एक बेसिक वेबसाइट बनाने के लिए, आपको HTML, CSS और JavaScript जैसे टेक्नोलॉजी को जानना और उपयोग करना होगा।

2. कोडिंग के बिना वेबसाइट कैसे बना सकता है?

कोडिंग के बिना भी वेबसाइट बनाया जा सकता है, कुछ प्लेटफॉर्म्स और टूल्स हैं जिनका उपयोग करके वेबसाइट बनाया जा सकता है, जैसे कि WordPress, Wix, और Weebly। ये टूल्स बिना कोडिंग के ही वेबसाइट बनाने में हेल्प करती है।

3. कोडिंग सीखने के लिए कैसे शुरुआत करें?

कोडिंग सीखने के लिए, आप ऑनलाइन कोर्सेस या वेबसाइट्स से सीख सकते हैं, जैसे कि Codecademy, Coursera, और freeCodeCamp। आपको HTML, CSS, और JavaScript जैसी टेक्नोलॉजी सीखने के लिए गाइडेंस और प्रैक्टिस की आवश्यकता होती है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने देखा कि कोडिंग से वेबसाइट कैसे बनाएं (Coding se Website Kaise Banaye)? इसके लिए हमने विभिन्न steps देखें, HTML, CSS और JavaScript की बेसिक जानकारी प्राप्त की।

इन सबके आलावा, advanced level का वेबसाइट बनाने के server-side scripting languages जैसे PHP, Python, या Ruby का भी इस्तेमाल करना होगा। इसके लिए आपको server-side scripting programming languages, databases, और server management की बेसिक जानकारी होनी चाहिए।

आशा करते है दोस्तों की आज के इस पोस्ट से वेबसाइट बनाने के स्टेप्स का पता चला। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें जो वेबसाइट बनाना सीखना चाहता हैं।

आपने वेबसाइट के बारे में जानकारी प्राप्त कर ली हैं अब आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जान सकते हैं जो आपको वेबसाइट से पैसे कमाने में मदद करेगा।

About the Author

Hey everyone, I'm Ganesh Kumar! I'm all about money matters, from stocks and mutual funds to making money online. I've been figuring them out for 4 years, and I love sharing what I learn through my journey! Sometimes I even throw in so…

Post a Comment

Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.