म्यूचुअल फंड में एक्सआईआरआर कितना होना चाहिए (Mutual Fund Mein XIRR Kitna Hona Chahiye)

एक्सआईआरआर (XIRR) का मतलब होता है किसी निवेश के जरिए कितना लाभ प्राप्त होने की संभावना है। इसकी जांच करने के लिए कई कारकों को ध्यान में रखना चाहिए..

म्यूचुअल फंड एक तरह का निवेश विकल्प है जिसमें कई लोग एक साथ निवेश राशी जुटाकर उसे एक साथ निवेश करते हैं। यह निवेस्ट करने का एक बेहतरीन तरीका है जिसमें निवेशक अलग-अलग शेयरों, बोन्ड्स और दूसरे किसी संस्था में पैसे निवेश करते हैं और बेहतरीन रिटर्न पाते हैं। लेकिन अगर निवेश सही तरीके और ज्यादा रिटर्न वाले फंड में निवेश नही किया जाए तो लाभ होने की जगह वित्तीय हानि भी हो सकता हैं। इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि ज्यादा रिटर्न वाले म्यूचुअल फंड कौन से है?

सभी नए निवेशक के मन में यह सवाल आता है कि म्यूचुअल फंड में निवेश करने से कितना लाभ मिलेगा और म्यूचुअल फंड में एक्सआईआरआर कितना होना चाहिए? आज के इस लेख में हम यही चर्चा करेंगे कि एक्सआईआरआर (XIRR) क्या होता है और म्यूचुअल फंड में एक्सआईआरआर कितना होना चाहिए (Mutual Fund Mein XIRR Kitna Hona Chahiye)?

एक्सआईआरआर क्या होता है?

एक्सआईआरआर (XIRR) का मतलब होता है - एक्सटेंडेड इंटरनल रेट ऑफ रिटर्न
यह मापने का एक तरीका है, जो यह मापता है कि फंड ने रिटर्न के तौर पर टाइम के साथ कैसा परिमाण प्रदर्शित किया है। यह रिटर्न की दर की गणना करता है।

एक्सआईआरआर का उपयोग अक्सर म्यूचुअल फंड के रिजल्ट को मापने के लिए किया जाता है। यह उपयोगी है क्योंकि यह निवेशकों को अलग-अलग म्यूचुअल फंडों की तुलना करने में मदद करता है और यह निवेशकों को बताता है कि उनके निवेश के लिए कितना लाभ संभव है। अधिकतम एक्सआईआरआर वाले म्यूचुअल फंड बेहतर लाभ देने वाला माना जाता है।

म्यूचुअल फंड में एक्सआईआरआर कितना होना चाहिए?

म्यूचुअल फंड में एक्सआईआरआर कितना होना चाहिए (Mutual Fund Mein XIRR Kitna Hona Chahiye)
म्यूचुअल फंड में एक्सआईआरआर कितना होना चाहिए (Mutual Fund Mein XIRR Kitna Hona Chahiye)


म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले, हमें इसके एक्सआईआरआर की जांच गहराई से करना चाहिए। एक्सआईआरआर का मतलब होता है किसी निवेश के जरिए कितना लाभ प्राप्त होने की संभावना है। एक्सआईआरआर (XIRR) की जांच करने के लिए निम्नलिखित कारकों को ध्यान में रखना चाहिए:

1. निवेश के लक्ष्य

सबसे पहले यह जानना चाहिए कि आपके निवेश करने का उद्देश्य क्या है। क्या आप लम्बे समय तक के लिए निवेश करना चाहते हैं या फिर छोटे समय के लिए। यह आपके निवेश के लक्ष्य पर निर्भर करता है कि एक्सआईआरआर कितना होना चाहिए। आमतौर पर लम्बे समय के लिए निवेश करने पर आप ज्यादा एक्सआईआरआर की आशा रख सकते हैं।

2. रिस्क क्षमता

निवेश करते समय आपकी रिस्क क्षमता को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है। अगर आप ज्यादा रिस्क लेने के लिए तैयार हैं तो आप हाई एक्सआईआरआर वाले फंड्स में निवेश कर सकते हैं। अक्सर हाई एक्सआईआरआर वाले फंड्स ज्यादा रिस्की होते हैं।

3. निवेश के प्रकार

अलग-अलग प्रकार के म्यूचुअल फंड्स में एक्सआईआरआर (XIRR) अलग-अलग होता है। शेयरों के फंड्स (इक्विटी म्यूचुअल फंड) में निवेश करने पर एक्सआईआरआर अधिक होता है लेकिन उनमें रिस्क भी ज्यादा होता है। निवेश करते समय ध्यान दें कि आपको किस प्रकार के निवेश में कितना एक्सआईआरआर की आशा हैं।

4. निवेश की अवधि

यह भी एक महत्वपूर्ण पॉइंट है। अगर आप लंबे समय के लिए निवेश कर रहे हैं तो आपको उच्च एक्सआईआरआर वाले निवेश विकल्प को चुनना चाहिए। और अगर कम समय के लिए निवेश करना चाहते हैं तो कम एक्सआईआरआर वाले फंड को चुनें।

5. वित्तीय योजना की देखभाल

जब आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, तो आपको निवेश की अवधि, फंड के प्रकार और वित्तीय योजना का ध्यान रखना चाहिए। निवेश योजना के अनुसार आपको अपने एक्सआईआरआर का अनुमान लगाना चाहिए।

निवेश के प्रकार के अनुसार सही एक्सआईआरआर का मान

यहां कुछ सामान्य एक्सआईआरआर दिए गए हैं जो निवेश के प्रकार के अनुसार आशा रखनी चाहिए:

  1. इक्विटी म्यूचुअल फंड: इस फंड के लिए 12-15% का एक्सआईआरआर (XIRR) अच्छा माना जाता है।
  2. हाइब्रिड म्यूचुअल फंड: 8-12% का एक्सआईआरआर अच्छा माना जाता है।
  3. डेट म्यूचुअल फंड: 6-8% का एक्सआईआरआर अच्छा माना जाता है।

अधिकतम एक्सआईआरआर की गणना के लिए निम्नलिखित सूत्र का प्रयोग किया जाता है:

एक्सआईआरआर की गणना के लिए सूत्र

यहाँ, P निवेश के लिए अनुमानित एक्सआईआरआर है और N निवेश की अवधि को दर्शाता है।

इस प्रकार, म्यूचुअल फंड में एक्सआईआरआर का पता लगाना बहुत जरुरी है। यह निवेशकों को सही फंड चुनने में मदद करता है।

निष्कर्ष

निवेशकों को निवेश करते समय यह ध्यान में रखना चाहिए कि अलग-अलग प्रकार के फंड  की एक्सआईआरआर मान भिन्न होती है, इसलिए अपने लक्ष्यों, रिस्क क्षमता और वित्तीय स्थिति के अनुसार एक्सआईआरआर और फंड का चयन करें।

ध्यान रहे कि म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले आपको अच्छे से जांच करना चाहिए और अगर आपको कोई परेशानी हो रही है तो वित्तीय सलाहकार से सलाह लेना चाहिए।

आज के इस लेख में हमने सिखा कि म्यूचुअल फंड में एक्सआईआरआर कितना होना चाहिए (Mutual Fund Mein XIRR Kitna Hona Chahiye)। इस लेख को अपने दोस्तों के साथ करना न भूलें। अगर कोई सवाल है तो निचे कमेंट करके जरुर बताइए।

About the Author

Hey everyone, I'm Ganesh Kumar! I'm all about money matters, from stocks and mutual funds to making money online. I've been figuring them out for 4 years, and I love sharing what I learn through my journey! Sometimes I even throw in so…

Post a Comment

Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.